Saturday, August 4, 2018

असली सफलता क्या है ?

असली सफलता क्या है ?


    तो समस्या यह है कि वे यह भी नहीं जानते कि आने वाले वर्षों में उनका जीवन कैसा रहेगा और वे अपने भविष्य के लिए परेशान हैं। तो असली समस्या क्या है? क्या वे कम बुद्धिमान हैं? क्या वे काफी बुद्धिमान हैं? क्या वे अपने भविष्य के लिए गुमराह हैं? इसका जवाब है हाँ। वे अपने भविष्य के लिए गुमराह हैं। लेकिन कैसे और
         किसने आपको गुमराह किया? भारतीय समाज ने आपको गुमराह किया।

             मैं किसी को या किसी विशेष समाज को दोष नहीं दे रहा हूं। मैं अपने समाज की सोच को दोषी ठहरा रहा हूँ । उपवास कहता है कि असाधारण कुछ भी नहीं हैं। उसी मार्ग का पालन करें जिस पर पूरा युवा चल रहा है। यहां तक ​​कि मैं भी इसमें शामिल हूँ। बचपन से हमें कुछ महान मूल्यों से सिखाया जाता है जैसे कि जीवन '3 बेवकूफों' की वार्ता की दौड़ है, यह तथ्य मेरे दोस्तों को सच है। बचपन से हम दोस्तों, परिवार और रिश्तेदारों की तुलना के लिए अच्छे अंकों और वर्ग में अच्छी रैंक स्कोर करने के लिए पुस्तकों को याद कर रहे हैं। भारत के हर घर में तुलना बहुत बुरी चीज है। कभी-कभी माता-पिता यह नहीं समझ सकते कि हर बच्चा अपने तरीके से अद्वितीय है। हर चीज कई चीजों में प्रतिभाशाली है। लेकिन हमारे समाज में एकमात्र प्रतिभा अच्छी रैंक है। क्या यह एक असली प्रतिभा है?

 मेरे अनुसार यह एक असली प्रतिभा नहीं है।

              यह एक मार्कशीट प्रतिभा है जो व्यावहारिक दुनिया में इतना महत्वपूर्ण नहीं है। महत्वपूर्ण कौशल है जिसे हमने प्रारंभिक कक्षा में सीखा। इस बिंदु पर भारत में सफलता की परिभाषा गलत है। भारतीय समाज के अनुसार, एक सफल व्यक्ति वह व्यक्ति होता है जिसकी इंजीनियरिंग डिग्री, सीए आदि जैसे पेशेवर डिग्री होती है। डिग्री में प्रथम श्रेणी किसने स्कोर किया है। और सभ्य वेतन के साथ नौकरी किसके पास है। क्या मैं सही हू? मैंने देखा कि ज्यादातर लोग नौकरी पाने के लिए एक ही रास्ता का पालन कर रहे हैं। हमारे माता-पिता कहते थे, "बेटा अच्छे से पढ़ के अच्छी डिग्री लेकर अच्छी  सी नौकरी ढूँढ ले लाइफ सेट हो जाएगी और शादी के लिए अच्छी  लड़की मिल जाएगी ।" बचपन से हमें नौकरियां करने के लिए मजबूर किया जाता है और कुछ अद्वितीय या कुछ भी अलग नहीं होता है। अच्छे वेतन के साथ नौकरी प्राप्त करना सफलता नहीं है।  हमारे माता-पिता सहित अधिकांश लोग नौकरियों से संतुष्ट नहीं हैं। नौकरियों में भारी मानसिक दबाव और काम का भार होता है।  बहुत से लोग अपनी नौकरी से प्यार नहीं करते हैं लेकिन वे केवल वेतन के लिए करते हैं। यह सफलता नहीं है। असली सफलता का अर्थ है स्वास्थ्य, धन और खुशी एक बिंदु पर आती है केवल एकमात्र असली सफलता है। हम इस सफलता को बहुत आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। मैं अपने सभी दोस्तों को यह बताने जा रहा हूं कि इसे कैसे प्राप्त किया जाए। कृपया टिप्पणी लिखें और अपनी समस्याओं और व्यक्तिगत अनुभवों को साझा करें। मुझे अपने दोस्तों के अनुसार सफलता की परिभाषा भी बताएं

कमैंट  करके बताये 

Labels: , ,

1 Comments:

At August 4, 2018 at 8:26 AM , Blogger BISHNOI FROM PB15 said...

universalshiksha.blogspot.com

 

Post a Comment

Subscribe to Post Comments [Atom]

<< Home